Mera Parivar Meri Pehchan Yojana 2024: A Comprehensive Guide

रिपब्लिक डे की झांकी में शामिल “मेरा परिवार मेरी पहचान (mera parivar meri pehchan)” कार्यक्रम के लिए आवेदन कैसे करें?

हरियाणा सरकार की परिवार पहचान पत्र

आज, 26 जनवरी, 2024 को भारत में गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाया जा रहा है। भारत की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु ने फ्रांस के राष्ट्रपति और 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि इमैनुअल मैक्रों की उपस्थिति में तिरंगा फहराया।

26 जनवरी के इस बड़े समारोह के दौरान सभी राज्यों को अपनी झलक दिखाने का अवसर भी था। प्रत्येक ने अपने क्षेत्र की सभ्यता, संस्कृति, सामाजिक-आर्थिक विकास और ऐतिहासिक धरोहर को दिखाया। इस बीच, राज्यों ने झांकी प्रदर्शन शुरू किया। प्रदर्शन के इस क्रम में हरियाणा राज्य की झांकी दूसरे स्थान पर दिखाई गई। जय हरियाणा, विकसित हरियाणा का गीत और झांकी की थीम थी “मेरा परिवार-मेरी पहचान।”

थीम स्पष्ट है कि सरकार डिजिटलीकरण के माध्यम से राज्य की आर्थिक वृद्धि को दिखाना चाहती है। इस बीच, आइए जानते हैं कि मेरा परिवार-मेरी पहचान, कार्यक्रम और कैसे आप भी इसका हिस्सा बन सकते हैं, “परिवार पहचान पत्र” कार्यक्रम के बारे में:

क्या है (mera parivar meri pehchan) परिवार पहचान पत्र और क्या हैं इसके फायदे?

4 अगस्त 2020 को हरियाणा सरकार ने परिवार पहचान पत्र (PPP) कार्यक्रम शुरू किया। योजना का लक्ष्य राज्य के सभी परिवारों तक सरकारी कार्यक्रमों को पहुंचाना है, डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके। इसके द्वारा सरकार सभी परिवारों के महत्वपूर्ण विवरण प्राप्त करती है।

राज्य के प्रत्येक परिवार को परिवार पहचान पत्र (PPP) कार्यक्रम द्वारा 8 अंकों की फैमिली-आईडी दी जाती है। सरकार को 8 अंकों वाली परिवार पहचान पत्र भी मिलता है, परिवार पहचान पत्र की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार।

साथ ही हरियाणा से बाहर रहने वाले लोगों को 9 अंकों की पारिवारिक आईडी दी जाती है। ID का प्रारंभ “T” से होता है।

सरकार का कहना है कि इससे परिवारों को छात्रवृत्ति, पेंशन और सब्सिडी जैसे वर्तमान और भविष्य में आने वाले कई कार्यक्रमों में बार-बार आवेदन नहीं करना पड़ेगा। योजना के योग्य परिवारों का पहले से ही पता लगाने और लाभार्थियों का ऑटोमेटिक चयन करने के लिए सरकार के पास पहले से ही डेटा होगा।

Families को पर्सनल योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए हर बार आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती जब उनका डेटाबेस बनकर तैयार और ID मिल गया है।

इसके एक अतिरिक्त लाभ यह है कि जब आपका डेटा प्रमाणित और वेरिफाइड हो जाता है, तो आपको अन्य सरकारी कार्यक्रमों के लिए कोई अतिरिक्त डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत नहीं होती है. परिवार पहचान पत्र डेटाबेस।

कैसे परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन करें?

मेरा परिवार मेरी पहचान पत्र के लिए बहुत परेशान नहीं होना चाहिए। आप एक CSC VLE या कॉमन सर्विस सेंटर में आवेदन कर सकते हैं, जो लगभग हर गांव में है।

राज्य सरकार ने साधारण अंत्योदय केंद्र खोले हैं, जहां आप जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, राज्य भर में परिवार पहचान पत्र के लिए सरकार द्वारा रजिस्टर किए गए ऑपरेटर्स (PPP Operators) में जाकर भी आवेदन किया जा सकता है।

गलत जानकारी को ठीक करने या अपडेट करने के लिए खुद कर सकते हैं

कैसे अपडेट या एडिट करें?

ऊपर आवेदन के लिए बताई गई जगहों पर जाकर आप ठीक करा सकते हैं अगर आपकी पारिवारिक आईडी में कोई गलती आ गई है या कुछ जोड़ना है।

यदि आप चाहें तो, मेरे परिवार पोर्टल पर जाकर “अपडेट फैमिली डिटेल्स” पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी को अपडेट करें। यह अपडेट परिवार का कोई भी सदस्य कर सकता है। हालाँकि, अपडेट करने के लिए परिवार के मुखिया के मोबाइल पर वेरिफिकेशन के लिए OTP भेजा जाएगा, जो डालने के बाद ही पूरा हो जाएगा।

ध्यान रहे कि पहले से वेरिफाइड इन्फॉर्मेशन में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है। साथ ही, PPP दस्तावेज को अपलोड करने के बाद पोर्टल से केवल एक बार अपडेट किया जा सकता है।

FAQs

यह योजना एक राज्य या केंद्र सरकार द्वारा संचालित सामाजिक योजना है, जिसका उद्देश्य परिवार की पहचान और कल्याण को प्राथमिकता देना है।

इस योजना के तहत परिवार को स्वास्थ्य, शिक्षा, और वित्तीय सहायता जैसी सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

इस योजना के लिए पात्रता आय सीमा, परिवार की संरचना, और अन्य सामाजिक मानदंडों पर निर्भर करती है।

आवेदन के लिए आप अपने नजदीकी सरकारी सेवा केंद्र या ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया सरल और डिजिटल माध्यम से की जाती है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य परिवार के सदस्यों को आवश्यक सेवाएं प्रदान करना और परिवार की पहचान को डिजिटल रूप में सशक्त बनाना है।

मेरा परिवार मेरी पहचान कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा, जिसके बाद इसे आपके पते पर भेजा जाएगा या आप इसे नजदीकी सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन के समय आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, और परिवार के सदस्यों के पहचान पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

परिवार का पंजीकरण ऑनलाइन पोर्टल या संबंधित सरकारी कार्यालय में जाकर किया जा सकता है।

इस योजना में आवेदन शुल्क नहीं लिया जाता है, यह एक निःशुल्क सरकारी सेवा है।

इस योजना में एक परिवार के सभी सदस्य पंजीकृत हो सकते हैं, जिनकी जानकारी सरकार को दी जाती है।

मेरा परिवार मेरी पहचान योजना के लिए आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in है। इस वेबसाइट पर जाकर आप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपने परिवार की जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts